Kutumb App Kya Hai और इसे यूज़ कैसे करें?

Kutumb App Kya Hai दोस्तों, इस लेख में आप जानेंगे कि ‘कुटुंब एप्प’ क्या है, इसका मालिक कौन है, डाउनलोड करके इसमें खाता कैसे बनाया जा सकता है, अपना संगठन रजिस्टर कैसे करें, और इसका उपयोग करके पैसे कैसे कमाएं. कुल मिलाकर, हम कह सकते हैं कि इस लेख को पूरा पढ़ने से आपको ‘कुटुंब एप्प’ के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी।”

Kutumb App को उस समय लॉन्च किया गया था जब हमारा देश कोरोना से जूझ रहा था। कहा जाता है कि इस एप्लिकेशन के कारण कई आवश्यकता प्रमेय व्यक्तियों को मदद मिल पाई थी। आपके मोबाइल में कई सोशल मीडिया ऐप्स हो सकते हैं, लेकिन कुटुंब एप्प उनसे थोड़ा बेहतर तरीके से काम करता है। संगठन के लोगों को एक-दूसरे के साथ जोड़ने में विशेषज्ञ यह एप्लिकेशन हमें इसके बारे में थोड़े विस्तार से जानने का एक अवसर देता है।”

Kutumb App क्या है?

“कुटुंब एक ऐसा एप्लिकेशन है जिसे भारत सरकार के स्टार्टअप इंडिया पहल से मान्यता प्राप्त है। जिस तरह फेसबुक या व्हाट्सएप में विभिन्न जाति, पेशेवर और रुचियों के हिसाब से ग्रुप बनाए जाते हैं, कुटुंब एप में भी ऐसा ही होता है। इसकी विशेषता यह है कि इसमें किसी भी संगठन (ग्रुप) में जितने भी लोग चाहें जुड़ सकते हैं, मेंबर्स जोड़ने के लिए कोई सीमा नहीं है।”यह भी पढ़े-SnapChat Kya Hai कैसे यूज़ करें, फीचर्स, फिल्टर्स और स्टोरी डालना सीखें

Kutumb App को डाउनलोड कैसे करें?

Kutumb App गूगल प्ले स्टोर पर एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। और यदि आप आईफ़ोन (iOS) उपयोगकर्ता हैं, तो यह एप्पल एप्प स्टोर में भी उपलब्ध है। आप अपने डिवाइस के अनुसार प्ले स्टोर में जाकर एप्लिकेशन का नाम लिखें और ‘कुटुंब एप’ को सर्च करें और इसे डाउनलोड करें। अन्यथा, आप सभी के लिए नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके भी ‘कुटुंब एप’ को डाउनलोड कर सकते हैं।”

Kutumb App

Kutumb ऐप पर अकाउंट कैसे बनाये

यदि आप Kutumb App में अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर होना आवश्यक है Kutumb App में अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए सारे स्टेप को ध्यान से पढ़ें जिससे आप बहुत ही आसानी से Kutumb App में अपना अकाउंट बना पाएंगे-

Step1:- सबसे पहले Kutumb App को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करके ओपन करें

Step:- इसके बाद नीचे दिए गए भाषा में से अपने मनपसंद की भाषा को चुने|

Step3:- इसके बाद मोबाइल नंबर को डालें और Next वाले बटन के ऊपर क्लिक करें|

Kutumb App Kya Hai

Step4:- मोबाइल नंबर में आए हुए ओटीपी को Kutumb Appअपने आप डिटेक्ट कर लेता है यदि अपने आप डिटेक्ट नहीं कर पता है तो आप मैसेज में से ओटीपी को देखकर उसे डालें और Verify करें|

Step5:- इसके बाद अब आपको किसी संगठन में जोड़ना है या खुद का संगठन बनाना है| लेकिन आपको सबसे पहले किसी संगठन में जुड़ना चाहिए जिससे आपको अप के बारे में पूरी तरह से पता चल जाएगा उसके लिए Join Comunity के ऊपर क्लिक करें|

Step6:- किसी संगठन में जोड़ने के लिए उसे संगठन के नाम को सर्च करें या नीचे दिए गए संगठन में से आप किसी संगठन में क्लिक करके जुड़ सकते हैं|

Step7:-यहां पर आप अपना नाम और अपने क्षेत्र का पिन कोड को डालें और कंटिन्यू करें|

Kutumb App Kya Hai

Step8:- इसके बाद अब आप अपने बारे में कुछ इंट्रोडक्शन को लिखे और कंटिन्यू करें|

Step9:- अब आप उस Community में जुड़ जाएंगे और आपका अकाउंट भी पूर्ण रूप से बनकर तैयार हो जाएगा|

कुटुंब ऐप को इस्तेमाल कैसे करें

कुटुंब ऐप के सीधे साधे इंटरफेस और स्पष्ट UI की वजह से इसका उपयोग करना सरल हो जाता है। अगर आप किसी विशिष्ट संगठन से जुड़े हैं, तो ऐप को खोलने पर केवल वही संगठन दिखाई देता है। हालांकि, अगर आप कई संगठनों से जुड़े हैं, तो आपको उन सभी संगठनों की सूची मिलती है। आप उनमें से किसी को भी अन्वेषित कर सकते हैं। संगठन को खोलकर आप निम्नलिखित तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. Home: होम सेक्शन उस संगठन की फ़ीड दिखाता है। यहां उस संगठन के विभिन्न सदस्यों द्वारा किए गए पोस्ट्स मिलते हैं, जिन्हें आप लाइक, शेयर और उन पर कमेंट कर सकते हैं। आप चाहें तो यहीं से उस पोस्ट करने वाले उपयोगकर्ता की प्रोफाइल देख सकते हैं। यहां कुछ ऐसे पोस्ट होते हैं तो सिर्फ प्रीमियम प्लान खरीदने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध रहता है।
  2. Members: Kutumb ऐप में दूसरा सेक्शन सदस्यों का होता है। यहां आप किसी उपयोगकर्ता को नाम या पंजीकरण संख्या से खोज सकते हैं। इस सेक्शन में आकर आप संगठन में जुड़े किसी भी उपयोगकर्ता को देख सकते हैं। साथ ही, उनकी प्रोफाइल देखने के बाद अगर उनके द्वारा पोस्ट किए गए पोस्ट्स आपको पसंद आते हैं या आप उन्हें जानते हैं तो उन्हें फॉलो कर सकते हैं।
  3. Create Post: कुटुंब ऐप में तीसरा सेक्शन पोस्ट बनाने का होता है। इस विकल्प की सहायता से आप कुटुंब ऐप पर पोस्ट कर सकते हैं, जिसके बाद वह पोस्ट आपके सभी अनुयायियों और संगठन के सदस्यों को दिखाया जाएगा और आपको कुछ प्रतिष्ठा पॉइंट भी मिलेंगे। आप अपने पोस्ट में टेक्स्ट के साथ फोटो, PDF या अन्य दस्तावेज, कोई ऑडियो या वीडियो या कोई YouTube वीडियो भी जोड़ सकते हैं।
  4. Messages: कुटुंब ऐप के चौथे सेक्शन में मैसेजेस का विकल्प दिया जाता है। इस विकल्प की सहायता से जो लोग मैसेजिंग को अनुमति देते हैं, उनके साथ बातचीत कर सकते हैं या कोई चैट समूह भी बना सकते हैं।

यदि कोई उपयोगकर्ता मैसेजिंग को अनुमति नहीं देता है या उसने आपको ब्लॉक कर रखा है, तो उसके नाम की जगह “Deleted User” लिखा हुआ आता है।

  1. Profile: Kutumb App के प्रोफाइल सेक्शन में आपकी प्रोफाइल दिखाई जाती है, जिससे कि आप उसे संपादित कर सकें। यहां आप अपने अनुयायियों और प्रतिष्ठा पॉइंट को देख सकते हैं। इसके अलावा, आपका कुटुंब आईडी कार्ड और आपके सभी पोस्ट्स भी इस सेक्शन में मिलते हैं, जिन्हें आप चाहें तो साझा कर सकते हैं। ऊपर की ओर सेटिंग्स का विकल्प होता है, जिसमें कुछ अन्य विकल्प भी होते हैं।

Kutumb App से पैसे कैसे कमाएं

अन्य सोशल मीडिया एप्स में उतने तरीके से पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं जितने कि Kutumb App से कमाए जा सकते हैं। कुटुंब ऐप आपको पैसे कमाने के बहतरीन मौके देता है। नीचे Kutumb App से पैसे कमाने के कुछ ऐसे ही खास तरीकों को बताया गया है।

  1. अपने संगठन में Ads दिखा कर पैसे कमाएं
    जब आप अपना खुद का संगठन बनाते हैं, तो कुटुंब ऐप उसमें Ads दिखाता है। आपके संगठन के यूजर्स जब उस Ad को देखते हैं या क्लिक करते हैं तो उस Ad की कमाई का कुछ हिस्सा Kutumb App अपने पास रखता है और कुछ हिस्सा आपको (एडमिन को) मिल जाता है। Ads से पैसे कमाने के लिए यह जरुरी है कि आपके संगठन में ज्यादा से ज्यादा एक्टिव मेंबर्स हों।

जितने ज्यादा एक्टिव मेंबर्स होंगे उतने ज्यादा आप पैसे कमा पाएंगे। जब आपकी अर्निंग ₹100 हो जाती है, तो महीने के पहले सप्ताह के अंतर्गत वे पैसे आपके अकाउंट में भेजे जाते हैं।

  1. Events में हिस्सा लेकर पैसे कमाएं
    Kutumb App में विभिन्न प्रकार के संगठन रहते हैं। साथ ही उन संगठनों में विभिन्न प्रकार के Events और प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं। आप चाहें तो उन Events में भाग लेकर Winning प्राइज जीत सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। कभी-कभी तो प्राइज बहुत ज्यादा रहता है, लेकिन उसे जीतने के लिए आपको उतनी मेहनत भी करनी पड़ेगी।
  2. Sponsorship के द्वारा पैसे कमाएं
    अन्य सोशल एप्स की तरह इसमें भी आप किसी Sponsored कंटेंट को प्रमोट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको किसी स्पॉन्सर की तलाश करनी पड़ेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके संगठन में यूजर्स कम हैं तो दूसरों के संगठन में उस Sponsored कंटेंट को शेयर करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
  3. Refer & Earn के द्वारा पैसे कमाएं
    कुटुंब ऐप में रेफरल प्रोग्राम भी चलाया जाता है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए ‘होम’ सेक्शन में ऊपर में दिए गए प्रतिष्ठा पॉइंट पर क्लिक करें। उसके बाद नीचे आकर ‘WhatsApp Share’ पर क्लिक करें। वहीं पर आपका रेफरल कोड भी लिखा हुआ रहेगा। इसके बाद आपका WhatsApp ओपन होगा और उसे अपने सभी मित्रों और परिवार के सदस्यों को भेज दें।

साथ ही उनको अपना रेफरल कोड यूज करने को कहें। जितने ज्यादा लोग आपके लिंक से कुटुंब ऐप को डाउनलोड करेंगे, उतने ज्यादा पैसे मिलेंगे।

  1. Blog, Youtube में व्यूज लाकर पैसे कमाएं
    संगठनों में बहुत सारे यूजर्स रहते हैं जो पैसे कमाने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई वेबसाइट या YouTube चैनल है, तो उसका लिंक शेयर करने से उनमें व्यूज जरुर आएंगे। जिससे कि अगर आप वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में Ads चला कर पैसे कमाते हैं, तो आपकी इनकम थोड़ी बढ़ जाएगी।”

Conclusion:

उम्मीद करता हूं की आपने इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा होगा जिससे समझ में आ गया होगा Kutumb App Kya Hai और इसे यूज़ कैसे करें| यदि अभी भी कुछ समझने में समस्या आ रही है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं

धन्यवाद|

Leave a Comment